अगर आप इंस्टाग्राम का यूज़ केवल रील्स देखने के लिए करते है और सोचते है की इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाये तो आप सोच गलत है। क्यौंकि इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए ज्यादा फ़ॉलोअर्स मायने नहीं रहता है। अगर आपकी ऑडियंस एक्टिव है ,आप क्वालिटी कंटेंट बना रहे है और आप अपने niche में स्थिरता रख रहे है तो आप भी इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है। आपको इंस्टाग्राम पर थोड़ी मेहनत ,ईमानदारी और अच्छा प्लानिंग से काम करना है। क्यौंकि इंस्टाग्राम अब कमाई और पहचान बनाने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन गया है। अगर आप भी चाहते है की एक अच्छा सा ब्रांड के साथ कोलैबोरेशन करे तो आप सही पोस्ट को पढ़ रहे है।
तो आइये जानते है की इंस्टाग्राम पर ब्रांड के साथ कोलैबोरेशन कैसे करे ?
अपने प्रोफाइल को प्रोफेसनल और आकर्षक बनाये
अगर आप भी चाहते है की बड़े ब्रांड आपसे सम्पर्क करे और आपसे जुड़े तो आपको अपना प्रोफाइल प्रोफेसनल मोड में रखना होगा और प्रोफाइल साफ सुथरा होना चाहिए। आप अपने बायो में अपने प्रोफेसन के अनुसार ही कीवर्ड ऐड करे बायो गलत न लिखे अपने प्रोफाइल में अपना अच्छा सा फोटो ऐड करे। और कांटेक्ट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सप्प नम्बर जरूर ऐड करे।
अपने कंटेंट का विषय तय करे
अगर आप भी इंस्टाग्राम पर फ्री में ब्लू टिक लेना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े –https://officialprakash.in/instagram/instagram-par-free-me-blu-tik-kaise-milega/
आप किस प्रकार का कंटेंट बना रहे है या बनाएंगे पहले वो तय करे क्यौंकि ब्रांड उन्ही क्रिएटर को पसंद करती है तो एक जैसा कंटेंट बनाते है तो इसलिए आप तय करे की आप किस टॉपिक पर कंटेंट बना तहे है।
ब्रांड के साथ कोलेबरेशन के लिए कैसे इनवाइट करे
अगर आप भी इंस्टाग्राम पर कोलेबरेशन कंटेंट बनाना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है की इतने बड़े ब्रांड को कोलेबरेशन के लिए किए इनवाइट करे तो सबसे पहले आपको उस ब्रांड को मेल करना होगा और उस मेल में आप अपना सारा डिटेल को डालना होगा जैसे आपका पूरा नाम , आपका ईमेल ID , इंस्टा प्रोफाइल का लिंक , फ़ॉलोअर्स की संख्या , आपका जेंडर , आपका व्हाट्सप्प नम्बर , फुल एड्रेस , आप किस तरह के कंटेंट बनाते है उस कैटेगरी को लिखे। ब्रांड को ऐसे लिखे मेल।
Subject: Collaboration Opportunity
नमस्ते [Brand Name],
मैं [आपका नाम] एक कंटेंट क्रिएटर हूँ जो [आपका niche] पर काम करता हूँ। मुझे आपका ब्रांड बहुत पसंद है और मैं आपके साथ कोलैबोरेशन करना चाहता हूँ।
मेरे Instagram पर [followers की संख्या] फॉलोअर्स हैं और मेरी ऑडियंस इस तरह के प्रोडक्ट में रुचि रखती है।
कृपया बताएं कि हम किस तरह एक साथ काम कर सकते हैं।
धन्यवाद,
[आपका नाम]
[Instagram Handle]
कोलेबरेशन के प्रकार
कोलेबरेशन दो प्रकार से ब्रांड करवाती है
1. बाटर कोलेबरेश
बाटर कोलेबरेशन करने के लिए आपको कोई भी ब्रांड आपको एक भी पैसा नहीं देती है। इसमें आपको ब्रांड के प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम रील्स और स्टोरी के जरिये प्रमोट करना होता हो। इसके लिए ब्रांड आपको आपके कंटेंट का प्रारूप ,ऑडियो और इंस्ट्रक्शन सेंड करती है आप उसको फॉलो करके अपना कंटेंट तैयार करे और इंस्टाग्राम पर रील और स्टोरी में शेयर करे इसके लिए ब्रांड आपको कोई भी पैसा नहीं देती है केवल अपना महंगा प्रोडक्ट देती है।
2. पेड कोलेबरेशन
पेड कोलेबरेशन करने के लिए ब्रांड आपको पैसा के साथ अपना महंगा प्रोडक्ट भी देती है बदले में आपको प्रोडक्ट के साथ रील्स और स्टोरी इंस्टाग्राम पर शेयर करना होता है।
निष्कर्ष
इंस्टाग्राम पर ब्रांड के साथ काम करने के लिए आपका फ़ॉलोअर्स मायने नहीं रखता बस आपका इंगेजमेंट रेट ,आपका ईमानदारी और कंटेंट का क्वालिटी मायने रखता है। अगर आप के इंस्टाग्राम पर ये सब खूबी है तो आप भी ब्रांड आपको आसानी से कोलेबरेशन के लिए अप्रूवल दे सकती है।
धन्यबाद

नमस्कार! मेरा नाम संत प्रकाश सिंह हैं,मैं एक सोशल मीडिया और डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हूं। इस ब्लॉग पर मैं आपके लिए इंस्टाग्राम से जुड़ी बेहतरीन टिप्स, ट्रिक्स और गाइड्स, जो आपके ऑनलाइन प्रभाव को बढ़ाने में मदद करेंगी। मेरा लक्ष्य है आपको आसान भाषा में वह सारी जानकारी देना, जिससे आप सोशल मीडिया की दुनिया में सफल हो सकें। अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना, कंटेंट प्लान करना या ब्रांडिंग करना सीखना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए है।